RIP Ka Full Form|RIP का फुल फॉर्म

दोस्तों, इंटरनेट की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि हम इंटरनेट के बिना रह नहीं पाते, और बढे भी क्यों नहीं? Internet हमारा मनोरंजन करने के साथ-साथ हमे बहुत कुछ सिखाता है या सीखने में मदद करता है।

आज एक ऐसे ही Topic के बारे में हम बात करने जा रहे हैं जो हमे हमेसा Internet पर देखने को मिलता रहता है, लेकिन हम समझ नहीं पाते इसका मतलब क्या होता है और लोग इसका प्रयोग क्यों करते हैं।

हमारा आज का Topic है Meaning of RIP in Hindi | RIP का मतलब। 

Full Form Of RIP in Hindi | RIP का मतलब

RIP- एक ऐसा शब्द बन गया है जिसका प्रयोग लोग Serious चीजों के साथ-साथ मजाकियां बातों में भी करने लगे हैं। अगर आपको RIP का सही मतलब ना पता हो तो इसका प्रयोग करना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। क्यूंकि अगर आप गलत जगह पर गलत शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो लोग आपको वेबकूफ समझ सकते हैं, इसलिए शब्दों का सही इस्तेमाल का पता होना बहुत जरुरी है।

  • RIP Full Form in Hindi

RIP एक Short Form है जिसका पूरा फॉर्म होता है-

Rest in Peace

RIP का मतलब – RIP Full form in Hindi

जैसे की आपने पढ़ा RIP का Full Form होता है “Rest in Peace”. RIP  का Full Form ही RIP के मतलब के बारे में बहुत कुछ बयां करता है लेकिन फिर भी हम इस लेख में RIP का सही मतलब सटीक शब्दों में बताने की कोसिस कर रहें हैं।

अगर RIP के Full Form के हिसाब से RIP का मतलब निकला जाए तो इसका मतलब कुछ इस प्रकार होगा-

बात जम नहीं रही?

दूसरे Method से कोसिस करते हैं, और Result देखते हैं-

कुछ काम की जानकारी मिली? हाँ बिलकुल !

हमे यहाँ पता चला RIP का Meaning (Google के हिसाब से)

आइये इसको Explore करते हैं:

  • Verb

आंसू, जल्दी से (कुछ) खींचना, किसी चीज या किसी को दूसरी चीज से दूर करना।
जल्दी या तेजी से अलग होना या करना

  • Noun

एक लम्बा आंसू या कटा हुआ
धोखा

क्या यहाँ RIP का मतलब सही है?

उत्तर: नहीं, ये rip का मतलब है ना की RIP का।

तो RIP का सही Meaning क्या होता है?

जिस RIP का Meaning आप खोज रहे हैं वो शुद्ध रूप से ऐसे लिखा जाता है- R.I.P. 

और इस लेख में RIP या R.I.P. का Full form पहले ही बताया जा चूका है, अब आपको R.I.P. या RIP का मतलब नहीं बल्कि उसका प्रयोग सीखना है। 

RIP का प्रयोग

  • RIP  का इस्तेमाल Social Media पर बहुत ज्यादा होता हुआ देखने को मिल रहा है। अगर आप Social Media का इस्तेमाल करते हैं, तो Chance है कि आपने RIP लिखा हुआ Social Media पर ही देखा होगा।
  • लेकिन यहाँ बात ये नहीं हो रही कि RIP का प्रयोग कहाँ होता है बल्कि हम बात कर रहे हैं कि RIP का प्रयोग किसी लिए या क्या व्यक्त करने के लिए किया जाता है।
  • RIP का प्रयोग मुख्यतः सिर्फ एक भाव को दर्शाने के लिए किया जाता है, और वो भाव है दुःख का भाव।
  • जब कोई इंसान गुजर जाता है तो हम अपने हिंदी में कहते हैं “भगवन इसके आत्मा को शांति दे”, ठीक वैसे ही English में किसी के मर जाने या गुजर जाने पर दुःख का भाव व्यक्त करने के लिए “Rest in Peace” बोला जाता है।
  • Rest in Peace एक अंग्रेजी मुहावरा है जिसका सही मतलब होता है ‘दिगंवत आत्मा को शांति’, Rest in Peace को ही Short में RIP बोला जाता है।

ध्यान रहे: RIP का इस्तेमाल असल में किसी मृत व्यक्ति को संबोधित करने के लिए किया जाता है।

Social Media पर RIP का प्रयोग

अब तक आपने RIP का मतलब (RIP Meaning in Hindi) समझा लेकिन अब हम आपको बताने वाले हैं आज के Trend के बारे में। जी हाँ, RIP के प्रयोग का एक Trend चल रहा है। RIP का प्रयोग अपने Conversation को Cool बना के लिए कई तरह से किया जा रहा है।

  • Social Media पर RIP का प्रयोग निम्नलिखित भावों को दर्शाने के के लिए किया जाता है।
  • किसी का मजाक बनाने के लिए- जैसेकि किसी व्यक्ति ने एक फोटो डाली है जिसमे वो जाहिर कर रहा है कि उसे आज रात भर किसी Project पर काम करनी है। इस बात का मजाक बनाने के लिए RIP कमेंट किया जा सकता है।
  • किसी पर तरस का भाव दिखाने के लिए- इसके लिए भी एक Example लेते हैं: जैसे- एक व्यक्ति ने एक Video डाली है जिसमे एक खतरनाक कुत्ता उसके पीछे पड़ा हुआ है, आदमी भाग रहा है और कुत्ता पीछे से दौड़ा रहा है। इस स्तिथि में व्यक्ति पर तरस का बोध कराने के लिए RIP का प्रयोग किया जा सकता है।
  • किसी के मरने पर दुःख जाहिर करने के लिए- RIP किसी के मृत्यु पर दुःख जाहिर करने के लिए Perfect शब्द है और ऊपर इसके बारे में काफी चर्चा हो चुकी है।

ध्यान दें: RIP का इस्तेमाल आप अपने सूझ-बुझ से करें। इस लेख को लिखने से पहले हमने एक Research किया और जो Result हमे मिला उसके आधार पर यह लेख लिखा गया।

Leave a Comment